15°C New Delhi
May 18, 2024
नारी सम्मान सिद्धांत पर आधारित कन्या वंदन का आयोजन
खास ख़बरें देश

नारी सम्मान सिद्धांत पर आधारित कन्या वंदन का आयोजन

Apr 14, 2024

हिंदू आध्यात्मिक सेवा संस्थान की गुरुग्राम इकाई द्वारा 14 अप्रैल 2024 को कृष्ण मंदिर, झाड़सा में नवरात्रि के पावन अवसर पर कन्या वंदन कार्यक्रम आयोजित किया। इस संस्थान की गुरुग्राम इकाई की महिला कार्यविभाग प्रमुख श्रीमती वीणा गोराई ने बताया कि कन्या वंदन मे 101 परिवार हिस्सा लिया। कार्यक्रम प्रात 8:00 बजे शुरू हुआ। नवरात्रों पर यह संस्थान की तरफ से एक अद्भुत पहल है। श्रीमती वीणा गोराई ने गुरुग्राम वासियों से महिला सम्मान को बढ़ावा देने वाले इस कार्यक्रम में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने के लिए धन्यवाद किया।।

इस अवसर पर हिंदू आध्यात्मिक सेवा संस्थान, के राष्ट्रीय प्रचार प्रमुख, डॉक्टर विष्णु शंकर जी मुख्य वक्ता के नाते अपने विचार रखें।

भारतीय संस्कृति में ईश्वर को अर्धनारीश्वर कहा गया है अर्थात बिना नारी के ईश्वर की कल्पना भी नहीं हो सकती ।

हमारे स्वतंत्रता संग्राम का आधार भारत माता रही है जो भारत की विविधता को एक साथ लाने के लिए आजादी के आंदोलन का आधार है ।

कन्या वंदन के इस कार्यक्रम के माध्यम से हम समाज में हमारी संस्कृति में नारी के उच्च स्थान को स्थापित करने का प्रयास कर रहे हैं ।

भारत ऐसा देश है जिसके संविधान बनाने की सभा में 15 महिलाएं शामिल थी उनको वोट करने का अधिकार प्रथम दिन से प्राप्त था अन्य देशों में पश्चिमी सभ्यता में महिलाओं को वोट देने का अधिकार भी आजादी के सैकड़ो वर्ष बाद प्राप्त हो सका ।

कार्यक्रम की संयोजिका श्रीमती निशा भारद्वाज जी ने बताया की इसमें हिस्सा लेने परिवारो ने बहुत श्रद्धा पूर्वक कन्या वंदन किया
कार्यक्रम में गुरुग्राम बार एसोसिएशन के अध्यक्ष एडवोकेट अमरजीत यादव जी मुख्य अतिथि और समाजसेविका श्रीमती रजनी खगनवाल जी विशिष्ठ अतिथि के नाते उपस्थित रहें।और भी बहनों के नाम – सुजाता गौड़ , वंदना सिंगला , आशा गगन गोयल , शैली कटारिया , उपासना , प्रभा कौशिक , मिथिलेश शर्मा , लाज कक्कड़ , अनीता यादव उष्मा सचदेव इन सब बहनों का कार्यक्रम में सहयोग रहा

About The Author

Solverwp- WordPress Theme and Plugin