15°C New Delhi
May 18, 2024
केजरीवाल की याचिका को दिल्ली हाईकोर्ट ने किया खारिज
खास ख़बरें देश

केजरीवाल की याचिका को दिल्ली हाईकोर्ट ने किया खारिज

Apr 9, 2024

केजरीवाल को 21 मार्च को दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति 2021 से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने गिरफ्तार किया था। उन्हें दिल्ली की राउज़ एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया, जिसने उन्हें मार्च तक ईडी की हिरासत में भेज दिया।

इसके बाद उन्होंने अपनी गिरफ्तारी और रिमांड को उच्च न्यायालय में चुनौती दी।

अपनी याचिका में, केजरीवाल ने तर्क दिया कि केंद्र सरकार 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले एक गैर-स्तरीय खेल का मैदान बनाने के लिए धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) का दुरुपयोग कर रही है – जिसके तहत उन्हें गिरफ्तार किया गया था।

केजरीवाल ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार चुनावी प्रक्रिया को केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी (भारतीय जनता पार्टी) के पक्ष में मोड़ने की कोशिश कर रही है, जो वित्त मंत्रालय के माध्यम से ईडी को नियंत्रित करती है।

28 मार्च को, राउज़ एवेन्यू कोर्ट ने केजरीवाल की ईडी की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ा दी। 1 अप्रैल को, उन्हें 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

वह फिलहाल तिहाड़ जेल में बंद हैं।

मामले में दलीलें

ईडी की ओर से पेश होते हुए अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल (एएसजी) एसवी राजू ने दलील दी थी,

“अगर आम आदमी ने अपराध किया है तो उसे सलाखों के पीछे जाना होगा, लेकिन क्योंकि आप मुख्यमंत्री हैं इसलिए आपको गिरफ्तार नहीं किया जा सकता? आप देश को लूटेंगे लेकिन कोई आपको छू नहीं सकता क्योंकि चुनाव आ रहे हैं?”

केजरीवाल के इस तर्क के जवाब में कि गिरफ्तारी आगामी चुनावों के मद्देनजर राजनीति से प्रेरित थी, एएसजी ने कहा,

“एक आतंकवादी का मामला लीजिए जो एक राजनेता भी है। वह सेना के वाहन को उड़ा देता है और कहता है कि मैं चुनाव लड़ना चाहता हूं इसलिए आप मुझे छू नहीं सकते? यह किस तरह का तर्क है?”

उन्होंने आगे कहा कि केजरीवाल के खिलाफ गवाहों द्वारा दिए गए बयान – जो उनकी गिरफ्तारी का आधार हैं – सच हैं या नहीं, यह सुनवाई के दौरान तय किया जाने वाला मामला है।

प्रस्तुत किया गया, “यह दिखाने के लिए बयान हैं कि नीति का मसौदा तैयार करने से लेकर इसके निर्माण तक बाहरी लोग शामिल थे।”

महत्वपूर्ण बात यह है कि एएसजी ने यह भी कहा कि पार्टी के मामलों के लिए जिम्मेदार व्यक्ति उत्तरदायी होगा और उसकी व्यक्तिगत भूमिका प्रासंगिक नहीं हो सकती है।

“उनकी भूमिका को भूल जाइए। भूमिका को देखने की आवश्यकता नहीं है। यह देखने की आवश्यकता है कि वह कंपनी/पार्टी के मामलों के लिए जिम्मेदार थे।”

उन्होंने कहा, केजरीवाल को गिरफ्तार किया गया क्योंकि वह आम आदमी पार्टी (आप) के मामलों के लिए जिम्मेदार थे, जिसे मनी लॉन्ड्रिंग से फायदा हुआ।

प्रासंगिक रूप से, केजरीवाल के इस तर्क पर कि अपराध की आय बरामद नहीं की गई है और ईडी धन के लेन-देन का पता लगाने में सक्षम नहीं है, राजू ने कहा,

“मनी ट्रेल वहां है। हमने मनी ट्रेल का पता लगा लिया है। हो सकता है कि पैसे का इस्तेमाल किया गया हो और इसीलिए इसे ढूंढा नहीं जा सका।”

केजरीवाल की ओर से पेश वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने एएसजी की दलीलों का कड़ा विरोध किया, खासकर एएसजी द्वारा एक वाहन को उड़ाने वाले आतंकवादी से की गई तुलना का

सिंघवी के साथ, वरिष्ठ अधिवक्ता अमित देसाई और विक्रम चौधरी और अधिवक्ता विवेक जैन, मोहम्मद इरशाद, रजत भारद्वाज, करण शर्मा, रजत जैन, मोहित सिवाच, कौस्तुभ खन्ना, ऋषिकेष कुमार, शैलेश चौहान, सादिक नूर, मेहुल प्रसाद, प्रियंका सारदा, शीनू केजरीवाल की ओर से प्रिया और प्रिंसी शर्मा पेश हुईं

About The Author

Solverwp- WordPress Theme and Plugin