15°C New Delhi
May 18, 2024
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सूरत डायमंड बोर्स का किया उद्घाटन
बिजनेस

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सूरत डायमंड बोर्स का किया उद्घाटन

Dec 26, 2023

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज गुजरात के सूरत में सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन किया। कार्यक्रम से पहले प्रधानमंत्री ने पंचतत्व गार्डन का भी दौरा किया, सूरत डायमंड बोर्स और स्पाइन-4 की ग्रीन बिल्डिंग देखी और आगंतुक पुस्तिका पर हस्ताक्षर किए। इससे पहले दिन में, प्रधान मंत्री ने सूरत हवाई अड्डे पर नए टर्मिनल भवन का भी उद्घाटन किया था।

4,717 कार्यालयों के साथ, जिनमें से कई 10,000 वर्ग मीटर तक बड़े हैं, एसडीबी हीरा खरीदारों, निर्माताओं और विक्रेताओं को अनुमानित 67,000 पेशेवरों के लिए स्वायत्त और समेकित परिचालन स्थान से जोड़ता है। पैमाने की दृष्टि से यह परियोजना एक शहर के अंदर एक शहर है।

सूरत वह जगह है जहां दुनिया के 92% हीरे तराशे जाते हैं। इसका मतलब है कि हजारों हीरा व्यापारियों को मुंबई से सूरत तक खचाखच भरी ट्रेनों में 500 मील की यात्रा करनी पड़ती है और हर दिन 10 घंटे तक वापस लौटना पड़ता है। यह अनुमान लगाया गया है कि अस्थायी आबादी एसडीबी में एक विस्तार कार्यालय स्थापित करेगी और अगले कुछ वर्षों के दौरान अपने मुख्य कार्यालय को मुंबई से स्थानांतरित कर देगी।

उम्मीद है कि मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन पांच साल से भी कम समय में चालू हो जाएगी, जिससे सूरत और मुंबई के बीच यात्रा का मौजूदा तीन घंटे का समय दो घंटे से भी कम हो जाएगा। एक साथ अंतरराष्ट्रीय हवाई कनेक्शन के साथ, सूरत, जिसे अक्सर “हीरा शहर” के रूप में जाना जाता है, विश्व परिदृश्य पर एक महत्वपूर्ण आधुनिक गंतव्य बनने के लिए तैयार है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सूरत शहर की भव्यता में एक नया हीरा जुड़ गया है। “यह कोई साधारण हीरा नहीं है, बल्कि दुनिया का सबसे अच्छा हीरा है”, श्री मोदी ने यह रेखांकित करते हुए कहा कि सूरत डायमंड एक्सचेंज की चमक दुनिया की सबसे बड़ी इमारतों पर भारी पड़ रही है। उन्होंने इतने बड़े मिशन की सफलता के पीछे श्री वल्लभभाई लखानी और श्री लालजीभाई पटेल की विनम्रता और सभी को साथ लेकर चलने की भावना को श्रेय दिया और इस अवसर पर सूरत डायमंड बोर्स की पूरी टीम को बधाई दी। उन्होंने जोर देकर कहा, “सूरत डायमंड एक्सचेंज अब दुनिया में हीरे के बाजारों के बारे में चर्चा के दौरान भारत के गौरव के साथ सामने आएगा।” प्रधान मंत्री ने कहा, “सूरत डायमंड बोर्स भारतीय डिजाइनों, डिजाइनरों, सामग्रियों और अवधारणाओं की क्षमताओं को प्रदर्शित करता है। यह भवन नये भारत की क्षमताओं और संकल्पों का प्रतीक है।” श्री मोदी ने सूरत डायमंड एक्सचेंज के उद्घाटन पर पूरे हीरा उद्योग, सूरत, गुजरात और भारत के लोगों को बधाई दी। आज पहले सूरत डायमंड बोर्स के अपने दौरे को याद करते हुए, प्रधान मंत्री ने वास्तुकला पर प्रकाश डाला और ग्रीन बिल्डिंग का उल्लेख किया जो दुनिया भर के पर्यावरण समर्थकों के लिए एक उदाहरण बन सकता है, इमारत की समग्र वास्तुकला जिसे सीखने के लिए एक उपकरण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है वास्तुकला और संरचनात्मक इंजीनियरिंग के छात्र, और पंचतत्व उद्यान जिसका उपयोग भूदृश्य-चित्रण के पाठ के लिए एक उदाहरण के रूप में किया जा सकता है।

सूरत के लिए दो अन्य उपहारों के बारे में बात करते हुए, प्रधान मंत्री ने सूरत में एक नए हवाई अड्डे के टर्मिनल के उद्घाटन और सूरत हवाई अड्डे की स्थिति को अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में बढ़ाने का उल्लेख किया। सभा ने लंबे समय से लंबित इस मांग के पूरा होने पर खड़े होकर तालियां बजाईं। उन्होंने सूरत दुबई फ्लाइट शुरू होने और हांगकांग के लिए जल्द शुरू होने वाली फ्लाइट की जानकारी दी। उन्होंने कहा, “सूरत के साथ, गुजरात में अब तीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं।”

सूरत शहर के साथ अपने व्यक्तिगत संबंधों और सीखने के अनुभवों पर प्रकाश डालते हुए, प्रधान मंत्री ने सबका साथ, सबका प्रयास की भावना का उल्लेख किया। श्री मोदी ने कहा, “सूरत की मिट्टी इसे बाकियों से अलग करती है”, उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में उत्पादित कपास बेजोड़ है। सूरत की उतार-चढ़ाव की यात्रा पर प्रकाश डालते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि जब अंग्रेज पहली बार भारत आए तो सूरत की सुंदरता ने उन्हें आकर्षित किया। उन्होंने उस समय को याद किया जब सूरत दुनिया के सबसे बड़े जहाजों का विनिर्माण केंद्र था और सूरत के बंदरगाह पर 84 देशों के जहाजों के झंडे लहराते थे। उन्होंने कहा, “अब यह संख्या बढ़कर 125 हो जाएगी।” शहर की कठिनाइयों पर प्रकाश डालते हुए, प्रधान मंत्री ने गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं और बाढ़ का उल्लेख किया और याद किया कि कैसे शहर की भावना पर सवाल उठाया गया था। प्रधानमंत्री ने आज के अवसर पर विश्वास व्यक्त किया और उल्लेख किया कि सूरत दुनिया के शीर्ष 10 बढ़ते शहरों में से एक बन गया है। उन्होंने सूरत के उत्कृष्ट स्ट्रीट फूड, स्वच्छता और कौशल विकास पर प्रकाश डाला। उन्होंने रेखांकित किया कि सूरत जिसे पहले सन सिटी के नाम से जाना जाता था, उसने अपने लोगों की कड़ी मेहनत और समर्पण के माध्यम से खुद को डायमंड सिटी, सिल्क सिटी और ब्रिज सिटी में बदल दिया। उन्होंने कहा, “आज, सूरत लाखों युवाओं के लिए सपनों का शहर है।” उन्होंने आईटी क्षेत्र में सूरत की प्रगति का भी उल्लेख किया और कहा कि सूरत जैसे आधुनिक शहर को डायमंड बोर्स के रूप में इतनी शानदार इमारत मिलना अपने आप में ऐतिहासिक है।

 

Read More 

 

About The Author

Solverwp- WordPress Theme and Plugin